विश्व हिंदी सचिवालय, मॉरीशस का प्रयास An endevour of World Hindi Secretariat, Mauritius  
विश्व हिंदी डेटाबेस World Hindi Database
हिंदी विद्वानों और संस्थाओं का वैश्विक डेटाबेस A global database of Hindi scholars and institutions
    Search
 
हिंदी संस्था
 
  केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान
केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान
Central Hindi Training Institute

पता:
राजभाषा ववभाग, गृह मंत्रालय, 7वां तल, पयाावरण भवन, सी.जी.ओ. काम्पलैक्स, लोदी रोड, नई दिल्ली-110003
Email: admoffrchti-dol[at]nic[dot]in
Phone: (+91 11) 24361852, (+91 11) 24361852
केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान से संपर्क कीजिए:
 

प्रेषक का नाम:

प्रेषक का ईमेल:

विषय:

संदेश:

 
 
पृष्ठभूमि:
संवैधानिक उपबंधों संवैधानिक उपबंधों के अनुपालन में केंद्रीय सरकार के हिंदी न जानने वाले कर्मचारियों को हिंदी सिखाने का कार्य सर्वप्रथम शिक्षा मंत्रालय द्वारा जुलाई, 1952 में प्रारम्भ किया गया। राष्ट्रपति द्वारा गृह मंत्री को संबोधित 12 जून, 1955 के पत्र में दिए गए सुझावों पर कार्रवाई के अनुसरण में केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों को हिंदी सिखाने का कार्य गृह मंत्रालय को सौंपे जाने का निर्णय लिया गया। तदनुसार अक्तूबर, 1955 से गृह मंत्रालय के तत्वावधान में हिंदी शिक्षण योजना के अंतर्गत कार्यालय समय में हिंदी कक्षाएँ चलाई जा रही हैं। सन 1960 में हिंदी शिक्षण योजना के अंतर्गत हिंदी भाषा, हिंदी टंकण एवं हिंदी आशुलिपि का प्रशिक्षण अनिवार्य किया गया। सन 1974 से केंद्रीय सरकार के मंत्रालयों तथा उसके संबद्ध व अधीनस्थ कार्यालयों के कर्मचारियों के अतिरिक्त केंद्रीय सरकार के स्‍वामित्‍व अथवा नियंत्रणाधीन निगमों, निकायों, कंपनियों, उपक्रमों, बैंकों आदि के कर्मचारियों के लिए भी हिंदी भाषा, हिंदी टंकण तथा हिंदी आशुलिपि का प्रशिक्षण प्राप्‍त अनिवार्य कर दिया गया । सन 1975 में गृह मंत्रालय के अंतर्गत राजभाषा विभाग की स्थापना हुई और हिंदी शिक्षण योजना को राजभाषा विभाग के अधीन कर दिया गया । हिंदी शिक्षण योजना के दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नै एवं गुवाहाटी में पाँच क्षेत्रीय कार्यालय हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्णकालिक केंद्रों के साथ-साथ अंशकालिक केंद्रों पर भी संचालित किए जा रहे हैं।

उद्देश्य:
केंद्र सरकार तथा इसके नियंत्रणाधीन उपक्रमों, निगमों, सांविधिक निकायों तथा राष्‍ट्रीयकृत बैंकों आदि के सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को हिंदी भाषा, हिंदी टंकण (मैनुअल)/हिंदी शब्‍द संसाधन (कंप्‍यूटर) तथा हिंदी आशुलिपि में दक्षता प्रदान करना, जिससे संविधान के प्रावधानों के अनुपालन में सभी शासकीय कार्य राजभाषा हिंदी में निष्‍पादित किए जा सकें। केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान/हिंदी शिक्षण योजना का मिशन है कि वर्ष 2025 तक केंद्र सरकार एवं भारत सरकार के नियंत्रणाधीन उपक्रमों, निकायों, निगमों एवं बैंकों के सभी हिंदीतर भाषी अधिकारियों/कर्मचारियों को हिंदी भाषा का कार्यसाधक ज्ञान प्रदान किया जा सके। साथ ही अवर श्रेणी लिपिकों/टंककों, डाक सहायकों, कार्यालय सहायकों, दूर संचार सहायकों, कर सहायकों, कंप्यूटर ऑपरेटरों तथा डाटा एंट्री ऑपरेटरों को हिंदी टंकण (मैनुअल)/ हिंदी शब्‍द संसाधन (कंप्‍यूटर) और सभी ग्रेड के आशुलिपिकों को हिंदी आशुलिपि का प्रशिक्षण देना, जिससे वे राजभाषा हिंदी में कार्य करने में दक्षता हासिल कर सकें।

उल्लेखनीय गतिविधियाँ/ उपलब्धियाँ/ प्रतिभागिता:
विवरण उपलब्ध नहीं

प्रमुख पदाधिकारी:
डॉ. जयप्रकाश कर्दम, निदेशक

प्रकाशनः
प्रबोध किट्स प्रबोध रिस्‍पांस शीट प्रवीण किट्स प्रवीण रिस्‍पांस शीट प्राज्ञ किट्स प्राज्ञ रिस्‍पांस शीट बैंकिंग हिंदी पाठ्यक्रम पारंगत हिन्दी शब्द संसाधन / हिन्दी टंकण मानक आशुलिपि कार्यशाला संदर्शिका

मान्यता/ पुरस्कार/ सम्मान:
विवरण उपलब्ध नहीं

उल्लेखनीय सूचनाएँ:
नए भर्ती अधिकारियों/कर्मचारियों को सरकारी सेवा में आते ही हिंदी भाषा/ हिंदी टंकण (मैनुअल)/ हिंदी शब्‍द संसाधन (कंप्‍यूटर)/ हिंदी आशुलिपि का सेवाकालीन गहन प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से सन 1985 में नई दिल्ली में केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की गई । वर्ष 1988 में मुंबई, कोलकाता एवं बेंगलुरु में तीन उप संस्थानों की स्थापना की गई । वर्ष 1990 में चेन्नै और हैदराबाद में दो और उप संस्थानों की स्थापना की गई ।

वेब आधारित कड़ियाँ (Links):

https://www.facebook.com/pages/Central-Hindi-Training-Institute/614916401940296


सूचना-स्रोत:
निजी संपर्क, ईमेल, इंटरनेट

वेबसाइट/ ब्लॉग:
http://chti.rajbhasha.gov.in/

 
 
                 
  विश्व हिंदी सचिवालय
(मॉरीशस सरकार और भारत सरकार की द्विपक्षीय संस्था)
इंडिपेंडेंस स्ट्रीट, फेनिक्स, 73423, मॉरीशस।
ईमेलः
     db@vishwahindi.com
वेबसाइटः http://vishwahindidb.com
        World Hindi Secretariat

(A bilateral organisation of Govt of Mauritius and Govt of India)
Independance Street, Phoenix, 73423, Mauritius
Email:    db@vishwahindi.com
website: http://vishwahindidb.com